भारत और सऊदी अरब के बीच एयर बबल समझौता, 1 जनवरी 2022 से प्रभावी

 भारतीय दूतावास ने 1 जनवरी 2022 से प्रभावी सऊदी अरब के साथ एयर बबल समझौते की घोषणा की

हजारों भारतीय प्रवासियों को बड़ी राहत देते हुए, भारतीय दूतावास ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के माध्यम से इसकी घोषणा की कि 1 जनवरी 2022 से भारत और सऊदी अरब के बीच एयर बबल अरेंजमेंट की व्यवस्था की गई है।

इस नए एयर बबल समझौते में एयरलाइंस अब कोरोना वायरस नियमों के अनुपालन में दो देशों के बीच सेवाओं का संचालन कर सकेगी।

-एयर बबल अरेंजमेंट क्या है?

एयर बबल समझौते दो देशों के बीच अस्थायी व्यवस्था है जिसका उद्देश्य कोमर्शिअल यात्री सेवाओं को फिर से शुरू करना है ऐसे समय जब कोरोना महामारी के परिणामस्वरूप नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें निलंबित हैं। जिसका अर्थ यह भी है कि दोनों देशों की एयरलाइनों को समान लाभ प्राप्त हैं।

भारत और सऊदी अरब एयर बबल समझौते के अनुसार, भारतीय और सऊदी अरब कि एयरलाइन को अब भारत और सऊदी अरब के बीच यात्री उड़ानें संचालित करने और ऐसी उड़ानों में निम्नलिखित श्रेणियों के व्यक्तियों को ले जाने की अनुमति है।



भारत से सऊदी अरब जाने वाले यात्रियों के लिए:

1. सऊदी अरब के नागरिक और निवासी।

2. कोई भी भारतीय नागरिक या नेपाल या भूटान का नागरिक जिसके पास सऊदी अरब का वैध वीज़ा हो और केवल सऊदी अरब ही जाना चाहता हो। संबंधित एयरलाइनों को यह सुनिश्चित करना होगा कि भारतीय या नेपाली या भूटानी यात्रियों को टिकट या बोर्डिंग पास जारी करने से पहले सऊदी अरब में प्रवेश करने के लिए कोई यात्रा प्रतिबंध नहीं है।

सऊदी अरब से भारत आने वाले यात्रियों के लिए:

1. भारतीय नागरिक या नेपाल और भूटान के नागरिक।

2. ओवरसीज सिटिजनशिप ऑफ इंडिया (ओसीआई) कार्डधारक और भारतीय मूल के व्यक्ति (पीआईओ) कार्डधारक जिनके पास किसी भी देश का पासपोर्ट है। संबंधित एयरलाइनों के लिए यह सुनिश्चित करना होगा कि यात्री को टिकट या बोर्डिंग पास जारी करने से पहले गैर-भारतीय नागरिकों के लिए विशेष वीज़ा श्रेणी के साथ भारत में प्रवेश करने के लिए कोई यात्रा प्रतिबंध नहीं है।

3. सऊदी अरब के नागरिक, जिनमें मौजूदा दिशानिर्देशों के अनुसार वैध भारतीय वीजा रखने वाले राजनयिक भी शामिल हैं।

भारत से आने वाले यातायात में केवल सऊदी अरब से आने वाले या उससे संबंधित यात्री शामिल होंगे, और इसी तरह सऊदी अरब से आने वाले यातायात में केवल भारत  या उससे संबंधित यात्री शामिल होंगे।

सऊदी अरब ने यात्रा के लिए कोवैक्सिन को मंजूरी दी:

20 दिसंबर को, सऊदी अरब में भारतीय दूतावास ने घोषणा की है कि सऊदी अरब ने यात्रा के लिए भारत बायोटेक के कोवैक्सिन को मंजूरी दे दी है और भारतीय नागरिक जिन्हें 'कोवैक्सिन' का टीका लगाया गया है, वे अब किंगडम में प्रवेश कर सकते हैं।

हालांकि, टीकाकरण प्रमाण पत्र निवासियों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट और विजिटर के लिए मुकीम वेबसाइट पर अपलोड किए जाने चाहिए।

अपना कमेन्ट लिखें

कृपया कमेंट बॉक्स में किसी भी स्पैम लिंक को दर्ज न करें।

और नया पुराने

asbaq.com

हिन्दी न्यूज़ की लेटैस्ट अपडेट के लिए हमे टेलीग्राम पर जॉइन करें

क्लिक करके जॉइन करें