सऊदी अरब: 1 जनवरी 2021 से यात्रा प्रतिबंध समाप्त, खुल जाएंगे सारे हवाई अड्डे, वापस आसकेंगे विदेशी

                  Updated: 11:19 PM IST                   

 सऊदी ग्रह मंत्रालय ने कहा है कि 1 जनवरी 2021 से हवाई अड्डों, बंदरगाहों और सीमा चौकियों को खोला जाएगा।

सऊदी समाचार एजेंसी एसपीए के अनुसार, ग्रह मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि सऊदी नागरिक विदेश आ जा सकेंगे, जबकि खुरूज व औदा विजे पर गए विदेशियों को सऊदी अरब लौटने की अनुमति दी जाएगी।



खुरूज व औदा या इक़ामे या विज़े वाले विदेशियों को सऊदी अरब लौटने की अनुमति होगी।

खुरूज व औदा

मुलाज़िमत, इकामे, विज़िट वीजा धारक विदेशियों को सऊदी अरब आने की अनुमति दी जाएगी।

ग्रह मंत्रालय ने बयान में आगे कहा कि कोरोना वायरस से निपटने और दोसरे कई देशों में कोड 19 महामारी की दूसरी लहर और कोरोना वैक्सीन न होने  के कारण 2020 के अंत तक यात्रा प्रतिबंध लागू रहेगा।

यह निर्णय सऊदी नागरिकों और प्रवासियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए किया जा रहा है। उद्देश्य यह भी है कि स्थानीय नागरिकों को विदेश जाने पर सही एलाज प्राप्त करने में कठिनाइयों का सामना न करना पड़े।

ग्रह मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध हटाने की सूरत में चिकित्सा कर्मियों को हवाई अड्डों, बंदरगाहों और सीमा चौकियों पर स्थानांतरित करना होगा। आने वाले महीनों में कोरोना के संभावित खतरों को ध्यान में रखते हुए, वैक्सीन आने की संभावना और स्वास्थ्य जोखिम टल जाने को सामने रखते हुये प्रतिनिधि सभा ने फैसलों को मंजूरी दी है।

मंत्रालय ने इस पर ज़ोर दिया कि जिन देशों के लिए यात्रा या वहाँ से आने पर पाबंदी है व वैसे ही बाक़ी रहेगी, क्योंकि प्रतिबंध हटाने का नया निर्णय केवल नए कोरोना वायरस से संबंधित है।

उपरोक्त सुविधाएं उन देशों पर लागू नहीं होंगी जिनके लिए संबंधित समिति ने कोरोना वायरस के हवाले से आने जाने पर सुरक्षा प्रतिबंध लगाए हैं।


अपना कमेन्ट लिखें

कृपया कमेंट बॉक्स में किसी भी स्पैम लिंक को दर्ज न करें।

नया पेज पुराने
Sidebar ADS

asbaq.com

हिन्दी न्यूज़ की लेटैस्ट अपडेट के लिए हमे टेलीग्राम पर जॉइन करें

क्लिक करके जॉइन करें