घरेलू हवाई यात्रा के लिए नए नियम जारी कर दिये गए हैं

सऊदी सिविल एविएशन ने घरेलू उड़ानों में यात्रा करने वालों के लिए मुकम्मल दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जिनका सभी को पालन करना ज़रूरी है। मेडिकल मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना ज़रूरी है । मास्क न पहनने वालों को बोर्डिंग की अनुमति नहीं दी जाएगी।
सऊदी समाचार एजेंसी एसपीए ने सिविल एविएशन द्वारा जारी दिशा-निर्देश में कहा कि "घरेलू हवाई यात्रियों को मेडिकल मास्क और दस्ताने पहनना ज़रूरी , यात्री उड़ान से अधिक से अधिक दो घंटे पहले एयरपोर्ट पर पहुंचें।

दस्ताने और मास्क का उपयोग उड़ान के दौरान और जहाज़ से उतरने के बाद भी किया जाना चाहिए। देश के सभी हवाई अड्डों पर सैनिटाइज़र प्रदान किए गए हैं ताकि यात्रि हाथों को  सैनिटाइज़ कर सकें।
एविएशन  द्वारा जारी किए गए एसओपीज़ में आगे कहा गया है कि घरेलू यात्रा के टिकट केवल ऑनलाइन ही खरीदे जा सकते हैं।
हवाई अड्डे पर पहुंचने वाले सभी यात्रियों के तापमान पर कड़ी नज़र रखी जाएगी। जो यात्री अपने तापमान की जाँच करने से इनकार करते हैं या मास्क नहीं पहनते हैं, उन्हें यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
फ्लाइट बुक करते समय यात्रियों को अपनी मेडिकल स्थिति के बारे में स्पष्ट करना होगा कि उन्हें कोरोना वायरस तो नहीं है। किसी भी यात्री को हैंड कैरी के लिए केवल एक बैग ही ले जाने की अनुमति होगी, जिसका वजन 7 किलोग्राम से अधिक न हो।
जहां तक ​​संभव हो करेंसी नोटों के उपयोग से बचें। बैंक डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने का प्रयास करें। बोर्डिंग और जहाज़ से उतरने के समय सामाजिक दूरी पर विशेष ध्यान दें।
सिविल एविएशन ने देश के सभी हवाई अड्डों के प्रबंधन को हवाई अड्डे की स्वच्छता प्रक्रिया को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है और कहा है कि हर 3 घंटे में हवाई अड्डों को सेनीटाइज़ किया जाए।
सिविल एविएशन द्वारा सभी हवाई अड्डों पर विशेष ड्रम स्थापित किए गए हैं ताकि उपयोग किए गए मास्क और दस्ताने उस में डाले जा सकें।
यात्रियों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने दस्ताने या मेडिकल मास्क ड्रम में ही डालें।

अपना कमेन्ट लिखें

कृपया कमेंट बॉक्स में किसी भी स्पैम लिंक को दर्ज न करें।

और नया पुराने
Sidebar ADS

asbaq.com

हिन्दी न्यूज़ की लेटैस्ट अपडेट के लिए हमे टेलीग्राम पर जॉइन करें

क्लिक करके जॉइन करें