फेसबुक पर 14 मिलियन उपयोगकर्ताओं की निजी पोस्ट सार्वजनिक हो गई


फेसबुक एक बार फिर गोपनीयता विवाद में घिर गया है क्योंकि खुलासा होआ है कि एक गलती के कारण लगभग 14 मिलियन उपयोगकर्ताओं की ऐसी पोस्टें सार्वजनिक होगी थीं जो असल में प्राइवेट तौर पर पब्लिश की गई थीं।
असल में फेसबुक उपयोगकर्ताओं के प्रोफाइल पर एक फीचर का परीक्षण किया जा रहा था कि डेवलपर्स को एक बग का सामना करना पड़ा जो कुछ उपयोगकर्ताओं की पोस्ट दुनिया भर में पब्लिश होगई जबकि यह सारी पोस्टें प्राइवेट पोस्ट की गई थीं।
यह खराबी "फीचर्ड आइटम" आप्शन टेस्ट करते होए सामने आई जो उपयोगकर्ताओं को उनकी फ़ोटो और अन्य सामग्री को प्रदर्शित करने की अनुमति देगी।
कुछ खातों में पोस्ट डिफ़ॉल्ट रूप से सार्वजनिक थीं। हालांकि, प्रत्येक फेसबुक उपयोगकर्ता स्वयं सेटिंग को बदल सकता है ताकि वे अपनी पोस्ट को केवल दोस्तों या विशिष्ट लोगों तक प्रतिबंधित कर सकें।
सीएनएन ने सब से पहले इस समाचार को प्रस्तुत किया, जिसके अनुसार पिछले महीने चार दिनों तक कई मिलियन उपयोगकर्ताओं की यह सेटिंग्स निलंबित कर दी गई थीं। 18 मई को सामने आने वाली इस खराबी को 22 मई को ठीक करने की कोशिश शुरू की गई और 27 मई को यह ख़राबी पूरे तरीके से दूर करली गई।
कैम्ब्रिज एनालिटीका के साथ डाटा शेयरिंग के बाद चीन के संस्थानों के साथ डेटा साझा करने के समझौते के बाद  फेसबुक का वैसे ही बुरा हाल है और फिर यह नया मसला जो फेसबुक पर पूरी तरह से विश्वास को खत्म कर सकता है।

अपना कमेन्ट लिखें

कृपया कमेंट बॉक्स में किसी भी स्पैम लिंक को दर्ज न करें।

और नया पुराने
Sidebar ADS

asbaq.com

हिन्दी न्यूज़ की लेटैस्ट अपडेट के लिए हमे टेलीग्राम पर जॉइन करें

क्लिक करके जॉइन करें