सम्मिट (Summit): दुनिया का शक्तिशाली सुपरकंप्यूटर रिकॉर्ड फिर से अमरीका के पास


अमेरिकी ऊर्जा विभाग ने दुनिया के सर्वोच्च सुपर कंप्यूटर सम्मिट (Summit) पेश करदिया गया है। यह 200 petaflops चला सकते हैं, इसका मतलब है प्रति सेकंड 200 क्वाडिलिन का कोल्कुलेशन। इस तरह से इस ने चीन के सनवे ट्वीवेलाइट के रिकॉर्ड को तोड़ दिया जो 93 petaflops की ताक़त रखता है। सम्मिट (Summit) टाइटन की तुलना में 7 गुना तेज़ है जो अमेरिका के सबसे तेज़ सुपर-कंप्यूटर था और राज्य टेनेसी की इसी ओक्स रिज नेशनल में स्थापित है। अंदाज़ा लगायें की एक घंटे में सम्मिट (Summit) एक ऐसी समस्या का समाधान कर सकता है जिसे सुलझाने में एक सामान्य डेस्कटॉप कंप्यूटर में 30 साल लगेंगे।
सम्मिट (Summit) के 4608 सर्वर दो टेनिस ग्राउंड के बराबर जगह लेते हैं। जिसमें 9000 से अधिक 22 कोर आईबीएम पावर 9 प्रोसेसर हैं और 27,000 से अधिक एनवीडिय टेस्ला वी 100 जी पि यु। इस प्रणाली को ठंडा रखने के लिए, एक मिनट में 4 हजार गैलन पानी का उपयोग किया जाता है और सम्मिट (Summit) इतनी बिजली खाता है जो 8100 घरों के उपयोग के लिए काफी हैं।
पांच साल तक तेज़ तरीन सुपर कंप्यूटर का रिकॉर्ड रखने वाले चीन के सुपर कंप्यूटर का रिकॉर्ड  तोड़ने के अलावा भी सम्मिट (Summit) बहुत कुछ करेगा यह कृत्रिम बुद्धि(Artificial Intelligence) के कामों के लिए बनाया गया है और यह मशीन लर्निंग (Machine Learning) और डीप लर्निंग (Deep Learning) के लिए उपयोग किया जा सकता है।

अपना कमेन्ट लिखें

कृपया कमेंट बॉक्स में किसी भी स्पैम लिंक को दर्ज न करें।

नया पेज पुराने
Sidebar ADS

asbaq.com

हिन्दी न्यूज़ की लेटैस्ट अपडेट के लिए हमे टेलीग्राम पर जॉइन करें

क्लिक करके जॉइन करें