अब ट्रैफिक लाइट्स भी होंगी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस

अब ट्रैफिक लाइट्स भी होंगी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस


अक्सर ऐसा होता है कि आप यात्रा के दौरान ठीक चौराहे पर लाल लाइट के इशारे पर खड़े होते हैं पूरा चौक या चौराहा ख़ाली होता है सिर्फ एक दो गाड़ियां गुज़र रही होती हैं लेकिन ट्राफिक सिग्नल बंद होने की वजह से आप दो-तीन मिनट तक सिवाय कुढने के और कुछ नहीं कर सकते।
अगर आप ट्रैफिक नियमों की सख्ती से पाबंदी करते हैं और किसी बड़े शहर में रहते हैं तो यकीनन ऐसा अक्सर आपके साथ होता होगा। लेकिन IBM ने इसका हल तलाश कर लिया है क्योंकि खबर है कि IBM की जानिब से ट्रैफिक कंट्रोल करने वाले सिग्नल का एक ऐसा निजाम पेटेंट करवाया गया है जोकि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए काम करेगा।
इस पेटेंट के अनुसार IBM ट्रैफिक लाइट्स का एक ऐसा निजाम बनाएगा जो चौराहों पर लगे कैमरे की मदद से इस बात का अंदाजा लगाये गा की ट्रैफिक के बहाव की क्या हाल है और इसी के अनुसार मखसूस ट्रैफिक पैटर्न बनाएगा।
 IBM का कहना है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम कर रहे इस निजाम के जरिए बड़े शहरों में ट्रैफिक सिग्नल्स को ऑटोमेटिक तरीके से कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। यह निजाम ट्रैफिक को ध्यान में रखते हुए ना सिर्फ सिंगल्स के वक्त को कम ज्यादा करेगा बल्कि दबाव को देखते हुए एक तरफ से आने वाली ट्रैफिक को दोसरी तरफ मोड़ने जैसे अहम् काम  भी करेगा।
अभी यह साफ नहीं है कि यह निज़ाम कब तक प्रयोग में लाया जायेगा।

अपना कमेन्ट लिखें

कृपया कमेंट बॉक्स में किसी भी स्पैम लिंक को दर्ज न करें।

नया पेज पुराने
Sidebar ADS

asbaq.com

हिन्दी न्यूज़ की लेटैस्ट अपडेट के लिए हमे टेलीग्राम पर जॉइन करें

क्लिक करके जॉइन करें