तीन क्षेत्रों में सऊदीकरण की समय सीमा 30 दिसंबर को समाप्त हो रही है

सऊदी अरबिया के तीन क्षेत्रों में गुरुवार, 30 दिसंबर से सऊदीकरण शुरू कर दिया जाएगा। सऊदी कामगारों के लिए न्यूनतम वेतन 5,000 रियाल होगा ।

समाचार पत्र 24 के अनुसार, जनशक्ति और समाज कल्याण मंत्रालय कि तरफ से कस्टम क्लियरेन्स, ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूलों और तकनीकी क्षेत्रों में काम करने वाले विदेशियों के स्थान पर सउदी कामगारों को रोजगार प्रदान करने के लिए संस्थानों को 30 दिसंबर, 2021 की समय सीमा दी गई थी।

तीनों सेक्टरों के मालिकों को मोहलत दी थी कि वह तय कि गई तारीख तक अपने यहाँ काम करने वाले विदेशियों के स्थान पर सउदी कामगारों की नियुक्ति की व्यवस्था करलें।

मंत्रालय द्वारा इन क्षेत्रों के लिए दी गई समय सीमा के संबंध में चेतावनी जारी करते हुए कहा गया है कि जो संस्थान समय सीमा समाप्त होने के बाद सऊदीकरण के निर्णय का पालन नहीं करते हैं, उन्हें निर्धारित दंड का सामना करना पड़ेगा।

मंत्रालय ने ड्राइविंग स्कूलों के सऊदीकरण के संबंध में अपने निर्णय में स्पष्ट किया है कि उसके सभी कर्मचारी सऊदी होंगे।



ड्राइविंग ट्रेनर शैक्षिक संसाधनों  के विशेषज्ञ, वाहनों की आवाजाही का पर्यवेक्षक और औद्योगिक मामलों का प्रशिक्षक सऊदी होंगे।

मंत्रालय ने कहा है कि ड्राइविंग स्कूलों के 100% सऊदीकरण से 8000 से अधिक स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा।

कस्टम विभाग के सऊदीकरण के बारे में मंत्रालय का कहना है कि 70% पद सउदी के लिए आरक्षित हैं, जबकि कस्टम विभाग के महानिदेशक, जनसंपर्क अधिकारी, कस्टम क्लियरेन्स एजेंट, कस्टम मामलों के अधिकारी और कस्टम क्लियरेन्स में मध्यस्थ का रोल अदा करने वाले सऊदी हों। इन पांच पेशों की 100% सऊदीकरण करने का निर्णय लिया गया है।


मंत्रालय ने आगे कहा कि कस्टम विभाग के सऊदीकरण से 2,000 से अधिक स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा।

मंत्रालय ने तकनीशियन और इंजीनियरिंग व्यवसायों के सऊदीकरण के बारे में स्पष्ट किया है कि ऐसी सभी निजी कंपनियों में 25% पद सउदी के लिए आरक्षित होंगे जिन के कर्मचारियों कि संखिया 5 या इस से  अधिक  है।

लेकिन तकनीशियनों को सऊदी इंजीनियरिंग काउंसिल से  पेशेवर प्रमाणपत्र प्राप्त करना होगा। इन व्यवसायों के सऊदीकरण से स्थानीय नागरिकों के लिए 12,000 रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

अपना कमेन्ट लिखें

कृपया कमेंट बॉक्स में किसी भी स्पैम लिंक को दर्ज न करें।

और नया पुराने

asbaq.com

हिन्दी न्यूज़ की लेटैस्ट अपडेट के लिए हमे टेलीग्राम पर जॉइन करें

क्लिक करके जॉइन करें