शनिवार से जेद्दा में कर्फ्यू कड़ा कर दिया गया है, मस्जिदों में फिर से नमाज़ पढ़ने पर प्रतिबंध और रियाज़ में भी फिर से कर्फ्यू सख्त किया जा सकता है

सऊदी ग्रह मंत्रालय ने कोरोना महामारी फिर से बढ़ने और जादा देखभाल वाली इकाई में मामलों में वृद्धि के मद्देनजर स्वास्थ्य अधिकारियों की सिफारिश पर जेद्दा में सख्त सुरक्षा उपायों को लागू करने का निर्णय लिया है।
सऊदी समाचार एजेंसी एसपीए के अनुसार जेद्दा शहर में शनिवार यानि कि कल से 15 दिन के लिए दोपहर 3 बजे से सुबह 6 बजे तक पूर्ण कर्फ्यू लागू करने का ऐलान किया है। मस्जिदों में  जमात से नमाज़ और जुमे कि नमाज़ पर परतिबंध लगा दिया गया है ।

बयान में कहा गया है कि इसका पालन शनिवार 6 जून (14 शव्वाल) से (28 शव्वाल) 20 जून तक होगा। इससे पहले कर्फ्यू में सुबह 6 से रात 8 बजे तक ढील दी गई थी।
मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि यह पहले ही स्पष्ट कर दिया गया था कि कर्फ्यू में ढील देने के फैसले की लगातार समीक्षा की जाएगी। जरूरत पड़ने पर कड़ी सुरक्षा दोबारा से लागू करदी जाएगी।
ग्रह मंत्रालय का कहना है कि मंत्रालयों, सरकारी एजेंसियों और निजी संस्थाओं में ड्यूटी निलंबित रहेगी।
रेस्तरां और कैफे में सेवा पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, लेकिन घरेलू उड़ानें, ट्रेन सेवाएं और जमीनी परिवहन जारी रहेगा।
कर्फ्यू का समय समाप्त होने के बाद जिद्दा आने-जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं है।
और पांच से अधिक लोग इकट्ठा नहीं हो सकते।
पिछले कर्फ्यू प्रस्तावों में जिन कटेगरी को छूट मिली थी वह श्रेणियां वैसे ही बाक़ी  रहेंगी।
कर्फ्यू पास का उपयोग सबसे सीमित क्षेत्र में निर्धारित सुरक्षा नियमों के अनुसार किया जा सकता है।
ग्रह मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि रियाज़ में भी नाज़ुक मामलों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस पर भी नज़र रखी जा रही है। अगर हालात ऐसे ही रहे तो रियाज़ में भी सख्त कर्फ्यू लगा दिया जाएगा।
ग्रह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि सऊदी अरब के बाक़ी शहरों कि स्थिति सामान्य रहेगी। वहां कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है।
गृह मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि देश के किसी भी हिस्से में अगर सख्त कर्फ्यू की ज़रूरत पड़ती है तो सही समय  पर उसकी घोषणा की जाएगी।

अपना कमेन्ट लिखें

कृपया कमेंट बॉक्स में किसी भी स्पैम लिंक को दर्ज न करें।

और नया पुराने
Sidebar ADS

asbaq.com

हिन्दी न्यूज़ की लेटैस्ट अपडेट के लिए हमे टेलीग्राम पर जॉइन करें

क्लिक करके जॉइन करें