मक्का की 1560 मस्जिदें कल रविवार से नमाज़ के लिए खोल दी जाएंगी

सऊदी अरब में नए कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सुरक्षा और सावधानियों के कारण 90 दिनों के बंद के बाद मक्का मुकर्रमा की 1560 मस्जिदें कल रविवार को फज्र की नमाज़ के साथ फिर से खुल जाएंगी।
अल-अरबिया नेट, अजिल और सबक वेब के अनुसार इस्लामिक मामलों के मंत्रालय की मक्का मुकर्रमा शाखा ने मक्का में सार्वजनिक और जामा मस्जिदों के लिए तैयारियां कराई हैं।
फोटो उर्दू न्यूज़

सभी मस्जिदों में सफाई और सेनीटाइज़िंग की कारवाई पूरी होगाई है। नमाज़ियों के बीच निर्धारित दूरी के लिए निशान लगाए जा रहे हैं।
दो पंक्तियों के बीच एक पंक्ति को छोड़ने पर जोर दिया गया है। बड़े कालीनों को हटा दिया गया है और नमाज़ियों को अपने साथ जानमाज़ लाने के लिए कहा गया है।
मक्का मुकर्रमा के रज़ाकारों ने अपने पड़ोस में मस्जिदों को बेहतर करने की प्रक्रिया में बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं।
मक्का मुकर्रमा के अज़ीज़िया मुहल्ले में रज़ाकार केंद्र के कार्यकारी निदेशक इब्राहिम मिल्ली ने कहा कि युवाओं ने मिलकर मस्जिदों में नमाज़ियों के बीच की दूरी के लिए निशान लगाने में हिस्सा लिया, और वो मस्जिद खुल जाने की सूरत में स्वास्थ्य और सुरक्षा के नियमों की जानकारी देने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। वे जागरूकता अभियान भी चला रहे हैं।
मक्का में इस्लामिक मामलों के मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि सभी मस्जिदों से कुरान और किताबों को हटा दिया गया है ताकि कोरोना वायरस संक्रमण से बचाया जा सके।
इस से पहले इस्लामी मामलों के मंत्रालय ने 31 मई 2020 (8 शव्वाल 1441 हिजरी) को मक्का को छोड़कर सऊदी अरब के सभी क्षेत्रों की सार्वजनिक और जामा मस्जिदें खोल दी थीं और फैसला किया था कि अगर कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ तो 21 जू  रविवार 2020  (29 शव्वाल  1441 हिजरी ) से मक्का मुकर्रमा की मस्जिदों को भी नमाज़ियों  के लिए खोल दिया जाएगा।
आजिल वेबसाइट के अनुसार मक्का मुकर्रमा नगर पालिका के प्रवक्ता राएड समरक़नदी ने कहा कि मेयर इंजीनियर मुहम्मद अल-कोवैहस के निर्देश पर रज़ाकार लगातार चार दिनों तक नमाज़ियों के बीच जागरूकता अभियान जारी रखेंगे।

अपना कमेन्ट लिखें

कृपया कमेंट बॉक्स में किसी भी स्पैम लिंक को दर्ज न करें।

नया पेज पुराने
Sidebar ADS

asbaq.com

हिन्दी न्यूज़ की लेटैस्ट अपडेट के लिए हमे टेलीग्राम पर जॉइन करें

क्लिक करके जॉइन करें