सऊदी अरब: कर्फ्यू में नरमी 22 मई तक बढ़ाई गई, ईद के 4 दिन पूरी तरह से तालाबंदी

सऊदी सरकार ने पूरे देश में नए कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए रमजान के अंत तक सभी सुरक्षा उपायों को बढ़ा दिया है।
कर्फ्यू में जारी ढील 29 रमज़ान 22 मई तक बाकी रहेगी। जबकि सऊदी अरब के सभी क्षेत्रों और प्रांतों में 30 रमज़ान से 4 शव्वाल तक पूर्ण कर्फ्यू की घोषणा की गई है।

समाचार पत्र 24 के अनुसार ग्रह मंत्रालय के अधिकारी ने मंगलवार को जारी बयान में कहा कि "किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज के निर्देश पर ग्रह मंत्रालय ने सभी संबंधित एजेंसियों के साथ एकजुटता बनाकर कर्फ्यू के संबंध में नए कदम उठाए हैं।"  स्वास्थ्य अधिकारियों की सिफारिश पर नए कोरोना वायरस से निपटने के लिए निम्नलिखित निर्णय किए गए हैं।
पहला 21 रमज़ान 1441 हिजरी  (14 मई 2020)  गुरुवार से 29 रमज़ान 1441 हिजरी ( 22 मई 2020 ) शुक्रवार के अंत तक 4 निर्णय लिए गए हैं।
 1) आर्थिक और व्यापारिक गतिविधियां जैसि की तैसी बरक़रार रहेंगी।  25 अप्रैल को जारी किए गए निर्णय में जिन आर्थिक और व्यापारिक गतिविधियों की अनुमति दी गई थी उन्हें उसी तरह जारी रखा जा सकता है, हालांकि, निर्धारित सुरक्षा उपायों का पालन करना ज़रूरी होगा।
2) दिन में 8 घंटे जरूरी काम के लिए घर से बाहर निकलने की इजाजत होगी।  रोजाना सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक, सऊदी अरब के सभी क्षेत्रों और शहरों में स्थानीय और प्रवासी अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने घरों से निकल सकेंगे।हालांकि यह सुविधा मक्का के लिए नही है।  स्थानीय लोगों और प्रवासियों को ताकीद की गई है कि वे अपने घरों से बाहर निकलते समय सुरक्षा उपायूँ का पूरी तरह धियान दें।
 3) मक्का में पूरी तरह से लॉक डाउन रहेगा।
 4)पूर्ण तालाबंदी वाले मोहल्लों , शहरों और क्षेत्रों में आने और जाने पर प्रतिबंध पहले की तरह ही  रहेगा।
दूसरा: 30 रमज़ान 1441 हिजरी (23 मई 2020) शनिवार  से 4 शव्वाल 1441 हिजरी बुधवार (27 मई 2020) तक के के लिए दो प्रतिबंध लगाए गए हैं जो इस प्रकार हैं।
1) सऊदी अरब के सभी क्षेत्रों और शहरों में पूर्ण रूप से कर्फ्यू जारी रहेगा।
 2) सामाजिक दूरी की सख़्ती से पाबंदी करनी होगी। उदाहरण के लिए, एक स्थान पर 5 से अधिक लोग इकट्ठा नहीं हो सकते हैं। उलंघन पर वही सज़ाएं और जुर्माने लगाए जाएंगे जो 7 मई, 2020 को ग्रह मंत्रालय द्वारा निर्धारित किया गया था।

सभी प्रकार के समारोहों पर प्रतिबंध, उल्लंघन करने पर 50,000 रियाल तक का जुर्माना

ग्रह मंत्रालय ने सभी लोगों और संस्थानों से नए कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सभी स्वास्थ्य और सुरक्षा दिशानिर्देशों का पूरी तरह से पालन करने की अपील की है।  सामाजिक दूरी के नियमों का ख्याल रखें - किसी भी रूप में किसी भी तरह का आयोजन या किसी भी जगह इकट्ठा न हों।

अपना कमेन्ट लिखें

कृपया कमेंट बॉक्स में किसी भी स्पैम लिंक को दर्ज न करें।

और नया पुराने
Sidebar ADS

asbaq.com

हिन्दी न्यूज़ की लेटैस्ट अपडेट के लिए हमे टेलीग्राम पर जॉइन करें

क्लिक करके जॉइन करें