हेल्थ: रमज़ान में किन शरबतों (जूस, ड्रिंक्स) का सेवन नहीं करना चाहिए

सऊदी अरब में डॉक्टरों और आहार विशेषज्ञों ने रमज़ान के दौरान कुछ शरबतों को इस्तेमाल न करने की सलाह दी है।
अखबार 24 के अनुसार विशेषज्ञों ने कहा कि इफ्तार में सॉफ्ट ड्रिंक का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यह आप के पेट में ख़राबी पैदा करते हैं। इनके पीने से पेट भरा होआ महसूस होता है जबकि आप का पेट खाली होता है। इसके अंदर बहुत अधिक चीनी होती है।
कोल्ड ड्रिंक्स जिसमें गैस और बिना गैस वाले दोनों शामिल हैं गले में तकलीफ़ पैदा कर सकते हैं। पेट में दर्द और पाचन शक्ति में रोकावट बनते हैं यदि इसे खाली पेट लिया जाए तो ये अधिक हानिकारक होते हैं।
चीनी वाले ड्रिंक में से बहुत से स्वास्थ के लिए अच्छे होते हैं लेकिन चीनी बढ़ा देने से हानिकारक होजाते हैं। उदाहरण के लिए डेट ड्रिंक्स और कई तरह के फ्रूट ड्रिंक्स हेल्दी हैं, लेकिन इनमें चीनी से यह सेहत के लिए हानिकारक हो जाते है।

विशेषज्ञों का कहना है कि डिब्बाबंद ड्रिंक्स में हानिकारक तत्व होते हैं। फलों या प्राकृतिक खाद्य पदार्थों के साथ घर पर इस प्रकार का जूस बनाना सबसे अच्छा है। डिब्बाबंद जूस का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
रमज़ान में लोकप्रिय जूस इफ्तार के मेज़ पर मौजूद होते हैं, इन में अल करकदिया, इमली वाला ड्रिंक अल सॉस बहुत ही मशहूर हैं।
डॉक्टरों का कहना है कि इन ड्रिंक्स को घर में स्वस्थ तरीके से तैयार कर के उपयोग किया जा सकता है और इसमें बहुत अधिक चीनी न डाली जाए । इसे भी पढ़ें एक सप्ताह में 6 किलो वज़न कम करें
मेडिकल अध्ययनों से पता चला है कि इफ्तार के दौरान पानी पीना हानिकारक नहीं है। भोजन के दौरान पानी भी पिया जा सकता है। इस से भोजन में थोड़ा देरी भी होती है और इस बात का भी अंदाज़ा होजता है कि पेट भर गया है या नहीं। इफ्तार के दौरान पानी पीने से खाद्य पदार्थों के अवशोषण और पाचन में मदद मिलती है।
खाद्य विशेषज्ञों और डॉक्टरों ने बहुत अधिक पानी नहीं पीने की सलाह दी है। अधिक पानी पीने से पेट भर जाने का एहसास पैदा होता है। रोज़ा रखने वाला व्यक्ति इफ्तार के दौरान भोजन की कमी के कारण आवश्यक मात्रा में भोजन नहीं ले पता जो उसकी स्वास्थ के लिए हानिकारक है।

अपना कमेन्ट लिखें

कृपया कमेंट बॉक्स में किसी भी स्पैम लिंक को दर्ज न करें।

और नया पुराने
Sidebar ADS

asbaq.com

हिन्दी न्यूज़ की लेटैस्ट अपडेट के लिए हमे टेलीग्राम पर जॉइन करें

क्लिक करके जॉइन करें