150 मील हाइपर लूप यात्रा, वह भी केवल एक डॉलर में



ऐसा कहा जाता है कि आवश्यकता आविष्कार की मां है। दुनिया के हर आविष्कारक किसी न किसी भावना और मजबूरी के तहत ही नया आविष्कार करता है। कुछ इसी तरह की स्थिति प्रसिद्ध इंजीनियर एलोन मस्क के साथ पेश आई। जिन्हें अमेरिकी शहर लॉस एंजिल्स की यातायात ने इतना परेशान करदिया की तंग आकर उन्होंने भूमिगत क्षेत्र में केवल एक डॉलर में हाइपर लूप्स की शुरुआत की घोषणा करदी।
पिछले गुरुवार को लॉस एंजिल्स में आयोजित सूचना सम्मेलन को संबोधित करते हुए टेस्ला और स्पेस एक्स के संस्थापक एलोन मस्क ने बड़ी सड़कों और राजमार्गों को नरक के रूप में घोषित करदिया
और कहा कि नई सड़कों को बनाकर यातायात की समस्याओं का समाधान नहीं किया सकता बल्कि इसके लिए कुछ अलग से करना होगा।
और एक वैकल्पिक समाधान के रूप में, उन्होंने अंडरग्राउंड हाइपर लूप यात्रा की अवधारणा प्रस्तुत की, जो पिछले काफी समय से तैयारी और प्रयोगों के चरणों में रही है।
एलोन मस्क ने कहा कि उनकी बोरिंग कंपनी पहले से ही लॉस एंजिल्स के प्रशासन के साथ मिलकर लगभग 3 मील लंबी सुरंग पर काम कर रही है जिसके माध्यम से हाइपर लूप यात्रा को वास्तविकता दी जाएगी।यह सुरंग भोमी के निचे 30 से 100 फीट की गहराई तक जा सकती है। इसमें निर्मित स्टेशन का आकार कार पार्किंग के रूप में होगा। जिस में ज़मीन से स्टेशन तक यात्रियों को लूप के माध्यम से पहुंचाया जाएगा।

अपना कमेन्ट लिखें

कृपया कमेंट बॉक्स में किसी भी स्पैम लिंक को दर्ज न करें।

और नया पुराने
Sidebar ADS

asbaq.com

हिन्दी न्यूज़ की लेटैस्ट अपडेट के लिए हमे टेलीग्राम पर जॉइन करें

क्लिक करके जॉइन करें