इस साल सीमित लोग ही कर सकेंगे हज, केवल सऊदी और सऊदी में रहने वालों को ही मिलेगी अनुमति - सऊदी सरकार

सऊदी हज मंत्रालय ने घोषणा की है कि इस साल हज होगा और सीमित संख्या में आज़मीन भाग लेंगे। दुनिया के 180 से अधिक देशों में नए कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए, विभिन्न देशों के सीमित नागरिकों को हज करने का अवसर दिया जाएगा।
दुनिया भर में लगभग 5 लाख के करीब वायरस से मौत हो चुकी है और 70 लाख  से अधिक संक्रमित हैं।
सऊदी समाचार एजेंसी एसपीए के अनुसार हज मंत्रालय ने बयान में कहा है कि इस वर्ष हज के लिए देश के भीतर से सीमित संख्या में आज़मीन शामिल होंगे।

सोमवार रात जारी बयान में कहा गया कि “यह निर्णय इस आधार पर किया गया है कि हज सुरक्षित और स्वस्थ वातावरण में हो। कोरोना से सुरक्षा की आवश्यकताओं को पूरा किया जाए, आज़मीन हज की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सामाजिक दूरी बनाए रखने और मानव जीवन की सुरक्षा के बारे में शरीअत के उद्देश्यों को पूरा किया जा सके।
बयान में कहा गया कि सऊदी सरकार जो हर साल हज और उमरह पर आने वाले लाखों मुसलमानों की सेवा करने का सम्मान हासिल करती है दुनिया भर के मुसलमानों को आश्वस्त करना चाहती है कि यह फैसला हरमैन शरीफैन के जाएरीन की स्वास्थ्य और सुरक्षा की भावना में किया गया है।
हज मंत्रालय ने अपने बयान को इस प्रार्थना के साथ समाप्त किया कि "अल्लाह सर्वशक्तिमान दुनिया के सभी देशों की इस महामारी से रक्षा करे और मानव जाति की हर विपदा से रक्षा करे। अल्लाह सर्वशक्तिमान सभी चीजों पर कादिर है।"

अपना कमेन्ट लिखें

कृपया कमेंट बॉक्स में किसी भी स्पैम लिंक को दर्ज न करें।

और नया पुराने
Sidebar ADS

asbaq.com

हिन्दी न्यूज़ की लेटैस्ट अपडेट के लिए हमे टेलीग्राम पर जॉइन करें

क्लिक करके जॉइन करें