पाँच सुझाव: सेहरी में क्या खाएं और किया न खाएं ?


अगर आपको रोज़े के दौरान अधिक भूख लगती है, तो पोषण विशेषज्ञ और ट्रेनर डेवेंडर बेंज़ के ये पांच टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं।

अधिक प्रोटीन वाले भोजन लें

प्रोटीन स्वास्थ्य के लिए ऐसी है जो आपको लंबे समय तक पेट भरे रहने का एहसास देती है और आपको भूख नहीं लगती।
प्रोटीन में चर्बी की तुलना में कम कैलोरीज़ होती है इसलिए स्टारची फूड की  तुलना में इसे पचने में अधिक समय लगता है इसलिए यह खुद को लंबे समय तक बिना कुछ खाये रखने का एक शानदार तरीका है।
असली प्रोटीन प्राप्त करने के लिए अंडे, मछली, मुर्गी का गोश्त, टर्की, यूनानी दही, सोयाबीन और दलिया का उपयोग करें, या अगर सेहरी के समय आप अधिक ठोस आहार नहीं ले सकते हैं तो प्रोटीन शेक का उपयोग कर सकते हैं।


अपना भोजन तैयार करें 

आपको खाना पकाने के लिए जल्दी उठना ज़रूरी नहीं । रात को ही अंडे उबाल लें, फिर केवल उसमें सेहरी के पूरे भोजन का टोस्ट डालें, इसी तरह दूध या पानी में मिला कर जौ को भी शामिल किया जा सकता है। इन चीजों को फ्रिज में रख लें और सुबह के समय कुछ फल भी डाल लें।
यह सामान एक सेहरी नहीं बल्कि आप इसे पूरे सप्ताह के लिए पहले से तैयार कर सकते हैं। यही विधि आप विभिन्न फलों के मिश्रणों के संबंध में उपयोग कर सकते हैं और रात से ही तैयार कर सकते हैं।

नमी वाली चीजों का इस्तेमाल करें

पानी का अत्यधिक उपयोग फायदेमंद है, लेकिन अपने आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें, जिनमें स्वस्थ पानी, जैसे खीरा, टमाटर, पालक और संतरे भी अपने आहार में शामिल करें। 
शुगर-फ्री जूस और प्रोटीन शेक के साथ शुरू करें जिन में आखिरी समय में पानी मिलाया गया हो फिर मुनासिब खाएं। उसके बाद आप लंबे समय तक भूखे रह सकेंगे । कॉफी से दूर रहें क्योंकि यह पानी की कमी की प्रक्रिया को तेज कर सकती है।

जंक फूड से बचें

जिन खानों में नमक जादा होता है और उनमें प्रोसिस्ड मांस होते हैं वो शरीर में सोडियम का संतुलन बिगाड़ सकते हैं, जिससे अधिक प्यास लगती है।
वो चीज़ें जिन में चीनी अधिक मात्रा में होती है जैसे की डबल रोटी कम पौष्टिक होते हैं, और इनके कुछ घंटों के बाद ही आप फिर से भूख महसूस करेंगे। इसलिए कुछ स्वास्थ  के लिए अच्छी चर्बी वाली चीजों के बारे में सोचें जैसे नाशपाती और मछली क्योंकि यह धीमी गति से पचने वाले होते हैं।

बिस्तर पर वापस जाएँ 

जब आप भोजन कर चुके हों और नमाज़ पढ़ चुके हों तो कुछ घंटों के लिए बिस्तर में जाने की कोशिश करें। यह आपके काम और जीवनशैली पर निर्भर करता है, लेकिन कुछ घंटों का आराम कैलोरी को जलाने की प्रक्रिया को कम कर सकता है। और यह आपको विपरीत परिस्थितियों और भूख के मुक़ाबले तरोताजा रख सकता है।

अपना कमेन्ट लिखें

कृपया कमेंट बॉक्स में किसी भी स्पैम लिंक को दर्ज न करें।

नया पेज पुराने
Sidebar ADS

asbaq.com

हिन्दी न्यूज़ की लेटैस्ट अपडेट के लिए हमे टेलीग्राम पर जॉइन करें

क्लिक करके जॉइन करें