शॉपिंग मॉल खोलने के लिए नगरपालिका ने नियम जारी कर दिये - सऊदी अरबिया

जेद्दा नगरपालिका ने शॉपिंग मॉल में नागरिकों और विदेशियों को नियमों का पालन करने का निर्देश दिया है।
यह याद रहे कि सऊदी अरब के विभिन्न शहरों में शॉपिंग मॉल को बुधवार 6 रमज़ान से 20 रमज़ान तक खोलने की अनुमति दी गई है।
सबक वेबसाइट के अनुसार नगरपालिका ने कहा है कि शॉपिंग मॉल रोज़ाना सुबह 9 से शाम 5 बजे तक खुले रहेंगे, लेकिन बारबर की दुकानें, ब्यूटी पार्लर, जिम, खेल के मैदान, खेल और झूलों के केंद्र, सिनेमा, कॉफी शॉप और रेस्तरां बंद रहेंगे।

नगरपालिका ने कहा है कि मॉल का प्रबंधन पर्याप्त संख्या में सुरक्षा कर्मियों की भर्ती के लिए प्रतिबद्ध है, जो नियमों के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होंगे।
"शॉपिंग मॉल में जगह जगह कोरोना अवेयरनेस बोर्ड होंगे, जिनका शॉपिंग करने वाले लोगो अनुपालन ककरेंगे।"
नगरपालिका ने कहा है कि "शॉपिंग मॉल में प्रवेश करने वालों के शरीर के तापमान की जाँच की जाएगी। 38 से ऊपर के तापमान वाले किसी भी व्यक्ति को प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।"
"कोरोना के किसी भी संदिग्ध को तुरंत अलग किया जाएगा और स्वास्थ्य मंत्रालय को तुरंत सूचित किया जाएगा।"
"दुकानों के सामने या अंदर जहां भीड़भाड़ की संभावना है, जमीन पर डेढ़ मीटर की दूरी पर निशान बनाए जाएंगे ताकि ग्राहकों के बीच उचित दूरी बनाए रखी जा सके।" इसे भी पढ़ें कोरोना वायरस से नए संक्रमित लोगों में 85 प्रतिशत विदेशी
नगर पालिका ने कहा "सैनिटाइज़र और दस्ताने को मॉल के प्रवेश द्वार पर, इलेक्ट्रिक सीढ़ियों के पास और वॉशरूम के पास रखा जाएगा।"
"पार्किंग क्षेत्र को हर समय साफ रखा जाएगा, और कीटाणुनाशकों का नियमित उपयोग किया जाएगा।"
नगरपालिका ने स्पष्ट किया है कि "15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों पर और बुजुर्गों पर शॉपिंग मॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी, सभी गाहक को मास्क पहनना आवश्यक होगा।"
"रेस्तरां और कॉफी की दुकानों के सामने की सभी कुर्सियां ​​हटा दी जाएंगी और जहां कहीं भी मॉल के अन्य हिस्सों में बैठेगी होगी बंद कर दिया जाएगा।"

" मॉल में नमाज़ की जगह बंद राखी जाएंगी, कपड़े बदलने वाले या मापने वाले कमरे बंद रखे जाएंगे। कोई खरीदी गई वस्तु वापस नहीं की जाएगी और न ही उसको बदला जाएगा।"
नगरपालिका ने कहा है कि "मॉल्स में नकद लेनदेन को न्यूनतम रखा जाएगा और एटीएम आदि के माध्यम से भुगतान करने का प्रयास किया जाएगा।"
नगरपालिका ने कहा है कि "जांचकर्ताओं को निर्देश दिए गए हैं कि उल्लंघन पाए जाने पर तत्काल कार्रवाई करें।"
"शॉपिंग मॉल किसी भी दुकान को ऑफ़र लगाने की अनुमति नहीं है। ग्राहकों को चाहिए की वह समय पर शॉपिंग मॉल से निकाल जाएँ ताकि प्रतिबंध से पहले आराम से घर पहुंच सकें।"

अपना कमेन्ट लिखें

कृपया कमेंट बॉक्स में किसी भी स्पैम लिंक को दर्ज न करें।

और नया पुराने
Sidebar ADS

asbaq.com

हिन्दी न्यूज़ की लेटैस्ट अपडेट के लिए हमे टेलीग्राम पर जॉइन करें

क्लिक करके जॉइन करें