सऊदी अरब ने तीन तरह के सैनिटाइजर पर पाबंदी लगा दी है

सऊदी फूड एंड ड्रग अथॉरिटी ने हाथों की सफाई के लिए उपयोग होने वाले तीन तरह के सैनिटाइजर उपयोग करने पर पाबंदी लगा दी है।
अल मुरसिद न्यूज़ के अनुसार सऊदी एफडीए ने जिन तीन सैनिटाइजर पर पाबंदी लगाई है उनमें मेथनॉल  हद से ज्यादा पाई गई थी जबकि इथेनॉल और  ईज़ोबरोबीनोल तय की गई हद से कम रिकॉर्ड की गई।
सऊदी एफडीए की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि स्थानीय मार्केट में मौजूद तीनों सैनिटाइजर हासिल करके प्रयोगशाला भेज दिए गए।

सऊदी एफडीए ने तवज्जो दिलाई है कि यह हैंड सैनिटाइजर किसी ना मालूम कंपनी के तैयार किए हुए हैं इनमें मेथनॉल हद से ज्यादा है और इसकी वजह से उपभोक्ताओं को मुश्किलों का सामना हो सकता है
एफडीए ने आगे बताया की पेयूर जेल हैंड सेनीटाइजर भी किसी ना मालूम कंपनी का तैयार किया हुआ है इसमें भी मेथनॉल हद से ज्यादा पाई गई जबकि इथेनॉल और ईज़ोबरोबीनोल तै की गई हद से कम पाई गई।
इस तरह का सैनिटाइजर हाथों को कीटाणु से बचाने में असरदार नहीं होता।
तीसरा सैनिटाइजर डिलेट के नाम से मार्केट में मौजूद है यह भी किसी ना मालूम कंपनी का है इसमें भी मेथेनॉल हद से ज्यादा है जबकि ईज़ोबरोबीनोल तै की गई हद से कम है।
सऊदी एफडीए ने उपभोक्ताओं से कहा है कि वह इन तीनों सैनिटाइजर में से कोई भी उपयोग ना करें और जहां से खरीदे हैं उस दुकानदार को वापस करके पैसे ले ले अगर दुकानदार पैसे वापस ना करें तो 1900 पर कॉल करके शिकायत दर्ज कराएं।

अपना कमेन्ट लिखें

कृपया कमेंट बॉक्स में किसी भी स्पैम लिंक को दर्ज न करें।

नया पेज पुराने
Sidebar ADS

asbaq.com

हिन्दी न्यूज़ की लेटैस्ट अपडेट के लिए हमे टेलीग्राम पर जॉइन करें

क्लिक करके जॉइन करें