'ज़ूम' के बाद फेसबुक की वीडियो चैट सेवा

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने ज़ूम के मुकाबिले के लिए एक नई वीडियो चैट सेवा शुरू की है, जिस पर 50 उपयोगकर्ता एक साथ बात कर सकेंगे।

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार नई चैट सेवा फेसबुक मैसेंजर के माध्यम से इस्तेमाल की जा सकेगी और वीडियो कॉल में वह इंटरनेट उपयोगकर्ता भी शामिल हो सकेंगे जिनके पास फेसबुक खाता नहीं है।
मैसेंजर रूम के रूप में लॉन्च नई सेवा के जरिये किसी भी समय अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ जुड़ सकेंगे ।
फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने एएफपी को नई चैट सेवा के बारे में बताते हुए कहा कि यह ऐप कंप्यूटर या फोन पर खुलेगी और उन लोगों के साथ संवाद करने में सक्षम होगी जिन से आमतौर पर संवाद नहीं हो पाता ।
"यदि मैं वीकेंड पर सोफे पर समय बिता रहा हूं, तो मैं अपने सभी दोस्तों को चैट रूम के माध्यम से अपने साथ समय बिताने के लिए आमंत्रित कर सकता हूं।"
मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि मौजूदा स्थिति में दुनिया में संचार की कमी को गंभीर रूप से महसूस किया जा रहा है, और ऐसे में इस सेवा से संचार को बहाल करना आसान हो जाएगा।

वीडियो चैट रूम में शामिल होने के लिए आपको फेसबुक अकाउंट की जरूरत नहीं है और न ही मैसेंजर एप डाउनलोड करने की जरूरत है।
मार्क जुकरबर्ग का कहना था की वीडियो चैट आमंत्रण का एक लिंक प्राप्त होगा जो उन्हें मैसेंजर रूम में प्रवेश करने की अनुमति देगा। ऐप की अनुपस्थिति में यह लिंक स्वचालित रूप से ब्राउज़र में खुल जाएगा, जिससे आप अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ चैट रूम में शामिल हो सकते हैं। केवल उन लोगों को अनुमति होगी जिनको आमंत्रित किया जाएगा इसके अलावा किसी दोसरे को चैट रूम में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी।
कोरोना वायरस के बाद लॉकडाउन के दौरान, फेसबुक ने वीडियो चैट सेवा शुरू की है, जिस समय सोशल नेटवर्किंग एप्लिकेशन 'ज़ूम' का उपयोग बढ़ रहा है। ज़ूम का उद्देश्य वीडियो लिंक के माध्यम से आधिकारिक या व्यावसायिक बैठकें करना आसान बनाना है।
फेसबुक की नई सेवा उपयोगकर्ताओं को चैट रूम बनाने और अपनी पसंद के लोगों को शामिल होने के लिए आमंत्रित करने की अनुमति देगी। उपयोगकर्ता अपने चैट रूम के बैक्ग्राउण्ड का खुद चयन करने में सक्षम होंगे, और चैट करते समय इमोजी और चेहरे-बदलने जैसी  सुविधाओं का उपयोग किया जा सकेगा।
आने वाले हफ्तों में नई सेवा फेसबुक के दुनिया भर में मौजूद सभी 1 अरब 50 करोड़ उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगी।

अपना कमेन्ट लिखें

कृपया कमेंट बॉक्स में किसी भी स्पैम लिंक को दर्ज न करें।

नया पेज पुराने
Sidebar ADS

asbaq.com

हिन्दी न्यूज़ की लेटैस्ट अपडेट के लिए हमे टेलीग्राम पर जॉइन करें

क्लिक करके जॉइन करें