सऊदी अरब में कर्फ्यू में ढील देने की घोषणा, शॉपिंग मॉल खोलने की अनुमति

ख़ादिम हरमैंन शरीफैन सलमान बिन अब्दुल अजीज ने राज्य भर में आंशिक रूप से कर्फ्यू उठाने का हुकुम जारी किया है।
आज 26 अप्रैल से इस पर अमल शुरू हो जाएगा शाही फरमान के अनुसार सुबह 9:00 से शाम 5:00 बजे तक लोगों को घरों से आने-जाने की इजाजत दी गई है।
सऊदी समाचार एजेंसी एसपीए ने रविवार की सुबह जारी बयान के हवाले से कहा है कि शाह सलमान ने हिदायत जारी की है कि रविवार 26 अप्रैल से 13 मई तक राज्य के सभी इलाकों में कर्फ्यू सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक आंशिक रूप से खत्म कर दिया जाएगा।

हां लेकिन मक्का और पूरी तरह से लॉक डाउन वाले मोहल्लो में 24 घंटे का कर्फ्यू जैसे का तैसा बाकी रहेगा।
नए शाही हुक्म के अनुसार अधिक आर्थिक और व्यापारिक गतिविधियों की भी अनुमति दे दी गई है।
इसका भी पालन 29 अप्रैल से 13 मई तक होगा।
थोक और रिटेल की दुकानें, शॉपिंग मॉल और व्यापारिक केंद्र खोलने की अनुमति दे दी गई है इन सभी केंद्रों में सामाजिक दूरी की शर्त का पालन करना जरूरी है।
बयान में कहा गया है व्यापारिक केंद्र में ऐसी आर्थिक गतिविधियाँ की अनुमति नहीं होगी जहां सामाजिक दूरी पर पालन करना मुमकिन ना हो।
उदाहरण के लिए, नाई की दुकानें, ब्यूटी पार्लर, स्पोर्ट्स क्लब, हेल्थ क्लब, सिनेमा, मनोरंजन केंद्र, रेस्तरां और कैफे प्रतिबंधित रहेंगे।

29 अप्रैल से 13 मई तक ठेकेदारों और कारखानों को बिना शर्त काम करने की अनुमति है।
व्यापार और औद्योगिक गतिविधियों की निगरानी स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा निर्धारित सुरक्षा उपायों और एहतियाती उपायों की निगरानी करेगा और दैनिक रिपोर्ट करेगा।
आंशिक कर्फ्यू हटा लिए जाने के दौरान सामाजिक दूरी का अनुपालन किया जाना चाहिए। 5 लोगों से अधिक विवाह समारोहों , शोक सभाओं और पब्लिक स्थानों पर सामाजिक  जारी का पालन किया जाएगा।
बयान के अनुसार, जो संस्थान निर्धारित नियमों का पालन नहीं करते हैं, उन्हें बंद कर दिया जाएगा और कड़ी सजा दी जाएगी। निर्धारित अवधि के दौरान स्थिति की निरंतर निगरानी की जाएगी।
शाह सलमान ने ग्रह मंत्रालय को हिदायत दी है कि वे नई स्थिति को देखते हुए कर्फ्यू के संबंध में उचित संशोधन के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ एकजुट होने का निर्देश दें।

अपना कमेन्ट लिखें

कृपया कमेंट बॉक्स में किसी भी स्पैम लिंक को दर्ज न करें।

नया पेज पुराने
Sidebar ADS

asbaq.com

हिन्दी न्यूज़ की लेटैस्ट अपडेट के लिए हमे टेलीग्राम पर जॉइन करें

क्लिक करके जॉइन करें