यदि आप सऊदी अरब में मुकीम कार्ड (इकामा ) को खो देते हैं तो क्या करें ?

आज हम अपने पाठकों के लिए लाये हैं एक महत्वपूर्ण लेख की अगर आप का मुकीम कार्ड (इकामा ) कहीं गिर जाये या चोरी होजाये तो आप को किया करना है ? कैसे आप दोबारा उसे बनवाएंगे ?

बस आप को थोड़ी सी मुश्किल प्रक्रिया का पालन करना होगा।

वह चीज़ें जिन्हें आप को जानना चाहिये:

अगर आप का मुकीम कार्ड पहली बार गयेब होया है तो आप को 1000/- रियाल शुल्क देना होगा।

दोसरी बार गायेब होने पर 2000/- रियाल।

तीसरी बार गायेब होने पर 3000/- रियाल देना होगा। 


अरब न्यूज़ के अनुसार (Dated: 24/03/2014) अगर आप का मुकीम कार्ड चूरी होजाता है और आप 24 घंटे के अन्दर रिपोर्ट करवा देते है तो आप जुरमाना से बच सकते है।


अगर आप का मुकीम कार्ड चोरी होजाता है तो आप को किया करना है ?


सबसे पहले आप अपने मुक़ीम कार्ड को खोजने के लिए सभी संभावित स्थानों की जांच करें, यदि आप अभी भी अपने मुकीम कार्ड को ढूँढने में असमर्थ हैं तो आपको अपने कफील को बताना चाहिए।


अरबी में एक लैटर लिखें की आप ने अपना मुकीम कार्ड कैसे और कहाँ खोया और फिर अपनी कंपनी की मदद से पुलिस को इसकी रिपोर्ट करें, जो शख्स आप की कम्पनी का मुकीम कार्ड या पेपर वर्क करता हो या फिर आप की कम्पनी किसी और की  व्यवस्था करेगी।

आपके कफील  को चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा हस्ताक्षरित कंपनी के लोगो लेटरहेड परअरबी लिखित पत्र की व्यवस्था करनी चाहिए और उस में यह  बताना होगा कि आपने अपना मुकीम कार्ड कैसे और कहाँ खोया ( यदि आप सार्वजनिक क्षेत्र में कर्मचारी हैं या सऊदी अरेबियन एयरलाइंस, सऊदी अरमको, एसएबीआईसी जैसे सरकारी कंपनियों में जो 50% पूंजी की  मालिक है काम करते है तो आप को चैंबर ऑफ कॉमर्स के हस्ताक्षर की ज़रुरत नहीं है)।


यदि आप के मुकीम कार्ड की अवधि एक वर्ष या उससे कम है, तो आपको एक साल का मुकीम कार्ड  शुल्क रियाल  650 / - देना होगा ।


आप के कफील की तरफ से किसी  एक खास व्यक्ति को अरबी में लिखा होआ पत्र, आप की 2 फोटो , मुकीम कार्ड और पासपोर्ट की एक एक कापी और जुरमाना भरने का एक सबूत  (रियाल 1000 / -) और शुल्क (रियाल 650 / -) और जवाज़ात का फॉर्म भर कर जवाज़त में जाना होगा ।


यदि सबकुछ ठीक है, तो आप उसी दिन या अगले दिन इकामा या मुकीम  कार्ड की प्रिंट प्राप्त करलेंगे ।


एक सलाह 

आप अपने बटुए के नीचे अपना संपर्क विवरण रखें , जहां आप अपना मुकीम कार्ड रखते है । यदि कोई व्यक्ति आपका खोया होआ मुकीम कार्ड पाता है तो वह आप को लौटा सकता है इन शाअल्लाह ।

loading...

अपना कमेन्ट लिखें

कृपया कमेंट बॉक्स में किसी भी स्पैम लिंक को दर्ज न करें।

और नया पुराने
Sidebar ADS

asbaq.com

हिन्दी न्यूज़ की लेटैस्ट अपडेट के लिए हमे टेलीग्राम पर जॉइन करें

क्लिक करके जॉइन करें